Thursday, May 19www.babalkhabar.com : For your kind information
Shadow

सिर्फ तीन घंटे में खांसी हो जाएगी गायब, खांसी हो या सूखी खांसी, तुरंत इलाज, 100% फर्क पड़ेगा

खांसी-जुकाम हर बदलते मौसम के साथ आने वाली समस्या है। खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है लेकिन हमारे देश में हर परेशानी के लिए लोग डॉक्टरों के पास नहीं जाते। हमारी ही किचन में कई ऐसे घरेलु नुस्खे (Home Remedies) छिपे होते हैं जिनसे खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां फुर्र हो जाती हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं खांसी-जुकाम (Cold-Cough) में रामबाण ये 15 घरेलू नुस्खे…

खांसी हमें अक्सर परेशान करती है। लगातार खांसते – खांसते व्यक्ति की पसलियां भी दुखने लग जाती है। खांसी से निजात पाने के लिए आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको लेने से आपको तुरंत राहत मिलेगी। कितनी भी पुरानी खांसी हो, उसमें भी आराम मिलेगा। यह नुस्खे बहुत ही आसान हैं। न पकाना न भूनना।

आपको 1/4 चमच्च पीसी हुई हल्दी लेनी है, जो हररोज़ हम अपने खाने में डालते हैं और 1 चमच्च शहद लेना है। इन दोनों चीज़ों को मिला कर पेस्ट बनाना है और धीरे-धीरे चाटना है। पेस्ट न अधिक पतला हो और न ही गाढा। शुरू में यह मिश्रण आधा-आधा कर के दो बारी लें और इस बात का ध्यान रखें कि इसको चाटना है न की निगलना है।

हल्दी में इंफ्लेमेटरी, ऐंटिफंगल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जिनसे हमारे गले में आराम मिलता है। खांसने की वजह से गले में जो घाव हो जाते हैं वो भी इस मिश्रण को लेने से धीरे-धीरे भरने लगते हैं। रात को अगर सोते समय खांसी होती है तो भी आप इसे ले सकते हैं। ठंड में होने वाली खांसी के लिए तो यह नुस्खा बहुत कमाल का है।

एक अहम बात जो आपको ध्यान में रखनी है कि इस मिश्रण को लेने के बाद कम से कम १ घंटा कुछ भी खाना-पीना नहीं है। दूसरा नुस्खा जो हम आपको बताने जा रहे हैं वह और भी आसान है।

आपको केवल दो काली मिर्च लेनी हैं और मुँह में रख कर उनको चूसना है, ताकि उनका रस गले में जा कर आराम पहुंचाए और यदि आपको सूखी खांसी है तो काली मिर्च को देसी घी में भून कर लें। इन दोनों में से कोई भी नुस्खा आजमाएं। आपको 3-4 दिनों में ही आराम नज़र आएगा। कितनी भी भयंकर खांसी क्यों न हो, तुरंत आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!