Thursday, May 19www.babalkhabar.com : For your kind information
Shadow

रास्ते किनारे मिलता है ये पौधा लेकिन फायदे हैं लाखों, इस पौधे के फायदे देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान!

दोस्तों आयुर्वेद ने आपके आस-पास के कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानकारी दी है कि अगर आप उन पौधों का इस्तेमाल अपने घर में कुछ घरेलू उपचार करने के लिए करते हैं तो यह आपकी कई तरह की समस्याओं को दूर कर देगा। आज हम एक ऐसे आयुर्वेदिक औषधीय पौधे के बारे में जानकारी देखने जा रहे हैं जो आपको विभिन्न समस्याओं और बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। दोस्तों आज हम जिस पौधे को देखने जा रहे हैं वो है कुर्डू।

दोस्तों आपके परिवार के कई सदस्य, साथ ही रिश्तेदार या आपके परिवार के कई सदस्य पित्त से पीड़ित हो सकते हैं। इसी तरह सुबह के समय गैस बनना और पेट साफ न करने से जलन होना। पेट के कीड़े, पेशाब की समस्या, शारीरिक समस्या जैसी कई समस्याएं होती हैं लेकिन दोस्तों यह पौधा ऐसी समस्याओं को पूरी तरह से कम कर देता है। तो ग्रामीण क्षेत्रों में इस पौधे को सब्जी के रूप में भी खाया जाता है और साथ ही यह पौधा हमारे आस-पास देख ने को मिलता है।

तो इस कुर्डू के पौधे के फूल, पत्ते और जड़ें बहुत ही चमत्कारी होते हैं। जिन लोगों को अपच, पेट दर्द, पेट फूलना होता है, वे इस पौधे के चार पत्ते सुबह उठने के दो दिन बाद या शाम को चार पत्ते खाते हैं।वास्तव में इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। लेकिन दोस्तों अगर जानवर इस पौधे को ज्यादा खा लें तो उन्हें दस्त लग जाएंगे। इसलिए आपको इन जानवरों को सही मात्रा में खिलाना चाहिए।

जिन लोगों को किडनी स्टोन है उन्हें यह प्रयोग जरूर करना चाहिए। गोखुल के पौधे के तीन से चार बीज लें और कुर्डू के पौधे की जड़ों के बराबर आकार लें। थोड़ा पानी डालें। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस कर लें और रस निचोड़ लें। सुबह के समय ऐसा लगता है जैसे चट्टानें घुल गई हैं।अगर आप कुर्डू के पौधे की जड़ों को चबाकर खाते हो तो आपकी पित्त की समस्या कम हो जाएगी। किसी भी प्रकार का पित्त बाद में नहीं होता है। इसलिए कोशिश करें कि सड़क के किनारे लगे कुर्डू के पौधे का इस्तेमाल करें।

प्रकृति हमें सब कुछ देती है लेकिन हम ले नहीं सकते, यह हमारी बड़ी त्रासदी है।वास्तव में, इस पौधे को कई लोगों ने देखा होगा, लेकिन हमें कभी परवाह नहीं है कि हमें मुफ्त में क्या मिलता है। दोस्तों, आपने इस पौधे को देखा होगा यदि हां, तो इसे आजमाएं बीमारियों से छुटकारा मिलेगा..!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!