Thursday, May 19www.babalkhabar.com : For your kind information
Shadow

नसों में दर्द, कमजोरी, सिकड़ी हुई नस, साइटिका, शत-प्रतिशत ठीक हो जाएगा, करें यह घरेलू उपाय!

हम में से कई लोगों को सर्दी या खांसी होती है। ज्यादातर समय हम जो खाना खाते हैं उससे हमारा पेट समय पर साफ नहीं होता है। आजकल हर किसी का रहन-सहन और खान-पान बदल गया है। इन सभी चीजों का असर हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें बवासीर की समस्या होती है। अगर आप एसिडिटी अपच जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आज हम एक महत्वपूर्ण उपाय के बारे में जानेंगे। यह उपाय आपके शरीर की कई समस्याओं को दूर कर देगा।सर्दियों के दिनों में अंगूर बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। अंगूर के सूखने के बाद उनकी किशमिश बनती है। आज हम किशमिश के इस्तेमाल से अपने शरीर की कई समस्याओं का समाधान करने जा रहे हैं, आइए अब जानते हैं।बाजार में किशमिश हरे और काले रंग में उपलब्ध है। हम में से बहुत से लोग किशमिश को मेवे के रूप में खाते हैं। लेकिन अगर आप किशमिश खाने का सही तरीका नहीं जानते हैं तो आपको इसके सेवन के फायदे नहीं मिलेंगे।

जिन व्यक्तियों में रक्त की कमी होती है। हालांकि, वे किशमिश के बीज निकाल कर खाना चाहते हैं। किशमिश खाने से आपका खून साफ ​​होता है। चेहरे पर ग्लो आता है। रात को खाने से पहले किशमिश को पानी में भिगो देना चाहिए। अगर आप अच्छे परिणाम देखना चाहते हैं तो किशमिश को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।ये भीगी हुई किशमिश आप रोज सुबह खाना चाहते हैं। जिनके पास चश्मा है। जिनके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है। या जिन्हें खून की कमी है। क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है।

किशमिश खाने से कैंसर जैसी भयानक बीमारी भी दूर होती है। इन किशमिश को खाने से आपके बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। चेहरा चमकता है। इसका आपके शरीर पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा। अगर आपके गले में खराश है तो आप इसके लिए भीगी हुई किशमिश खा सकते हैं। वहीं, आप मूल रोग से पीड़ित होने पर भी किशमिश को भिगोकर खा सकते हैं। यह उपाय आप रोज सुबह खाली पेट खाना चाहते हैं। क्योंकि कोई भी घरेलू उपाय तभी कारगर होता है, जब आप उसे खाली पेट खाएं और दूध के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको एक बर्तन में दूध लेना है। और अब आप दूध को धीमी आंच पर उबालना चाहते हैं, तो आप दूध को मीठा करने के लिए सेंधा चीनी का उपयोग करना चाहते हैं। फिर जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें भीगी हुई किशमिश डालें। याद रखें कि ठंडे दूध में कभी भी किशमिश न डालें, इससे दूध फट जाएगा। फिर दूध को फिर से उबलने दें। तब आप उस दूध को पी सकते हैं। इससे आपको कई फायदे होते हैं। आपके चश्मे की संख्या घट सकती है। आंखों की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!